कश्मीर में मिस वर्ल्ड 2023 नारीत्व का जश्न

मिस वर्ल्ड 2023 की मेजबानी कश्मीर करेगा

मिस वर्ल्ड 2023 प्रतियोगिता का 71वां संस्करण 8 दिसंबर, 2023 को भारत के श्रीनगर में कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में होने वाला है। यह दूसरी बार होगा जब भारत ने इस प्रतियोगिता की मेजबानी की है। मौजूदा विश्व सुंदरी पोलैंड की कैरोलिना बिलावस्का कार्यक्रम के अंत में अपने उत्तराधिकारी को ताज पहनाएंगी।

मिस वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन ने शुरुआत में घोषणा की थी कि प्रतियोगिता मई 2023 में संयुक्त अरब अमीरात में होगी। हालांकि, चार महीने बाद, उन्होंने घोषणा की कि प्रतियोगिता को भारत में स्थानांतरित कर दिया गया है। इस स्थान परिवर्तन का कोई स्पष्ट कारण नहीं बताया गया।

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 94 देशों और क्षेत्रों के प्रतियोगियों का चयन किया गया है।

मिस वर्ल्ड 2022 किसने जीता?

मिस वर्ल्ड 2022 प्रतियोगिता की विजेता पोलैंड की कैरोलिना बिलावस्का थीं। उन्हें 17 मार्च, 2022 को सैन जुआन, प्यूर्टो रिको में 70वीं मिस वर्ल्ड का ताज पहनाया गया। पहली रनर-अप मिस यूएसए, श्री सैनी थीं, और दूसरी रनर-अप आइवरी कोस्ट की ओलिविया येस थीं।

करोलिना बिलावस्का एक मॉडल हैं और अपनी जीत के समय मास्टर डिग्री के लिए अध्ययन कर रही थीं। उन्हें स्वैच्छिक कार्यों का भी शौक है और उनका ब्यूटी विद ए पर्पस प्रोजेक्ट, “ज़ुपा ना पिएत्रिनी” संकट में बेघर लोगों को निरंतर सहायता प्रदान करता है और जागरूकता बढ़ाता है।

मिस वर्ल्ड 2023 प्रतियोगिता में प्रतियोगियों का मूल्यांकन कैसे किया जाता है?

मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता है जो 1951 से हर साल आयोजित की जाती है। प्रतियोगियों को उनकी शारीरिक उपस्थिति, शिष्टता, व्यक्तित्व और प्रतिभा सहित कई मानदंडों पर आंका जाता है।

मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, प्रतियोगियों को कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा, जैसे कि 17 से 27 वर्ष की आयु के बीच होना, विवाहित या गर्भवती न होना, और बच्चे का पालन-पोषण न करना। प्रतियोगियों को कई प्रारंभिक प्रतियोगिताओं के आधार पर आंका जाता है, जिसमें एक टैलेंट राउंड, एक ब्यूटी विद ए पर्पस राउंड और एक हेड-टू-हेड चैलेंज शामिल है।

मिस वर्ल्ड 2023 प्रतियोगिता के विजेता का चयन न्यायाधीशों के एक पैनल द्वारा इन प्रारंभिक प्रतियोगिताओं में उनके प्रदर्शन के साथ-साथ अंतिम कार्यक्रम के दौरान उनकी समग्र प्रस्तुति के आधार पर किया जाता है। न्यायाधीश अपना निर्णय लेते समय प्रतियोगियों की प्रतिभा, फिटनेस, शिष्टता और व्यक्तित्व जैसे विभिन्न कारकों को ध्यान में रखते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मिस वर्ल्ड 2023 प्रतियोगिता के लिए निर्णायक मानदंड साल-दर-साल और एक प्रतियोगिता से दूसरी प्रतियोगिता में थोड़ा भिन्न हो सकते हैं। हालाँकि, प्रतियोगिता का समग्र लक्ष्य एक ऐसे विजेता का चयन करना है जो सुंदरता, अनुग्रह और मानवतावाद के आदर्शों का प्रतीक है।

Image credit

Marcin Libera from London, CC BY 2.0, via Wikimedia Commons

Mehndi design: लोकप्रिय बेल मेहंदी डिजाइन

Mehndi design मेहंदी डिजाइन: लोकप्रिय बेल डिजाइन

सरल पुष्प बेल डिज़ाइन: यह एक सरल लेकिन सुरुचिपूर्ण डिज़ाइन है जो शुरुआती लोगों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। इसमें एक पंक्ति में व्यवस्थित कुछ फूल शामिल हैं।

image 1

मनका बेल डिज़ाइन: यह डिज़ाइन थोड़ा अधिक जटिल है, लेकिन इसे बनाना अभी भी अपेक्षाकृत आसान है। इसमें मोतियों की विशेषता है जो फूलों को अधिक त्रि-आयामी रूप देने के लिए उनमें जोड़े जाते हैं।

image 2

मंडला बेल डिज़ाइन: यह डिज़ाइन पारंपरिक मंडला प्रतीक से प्रेरित है। यह एक सममित डिज़ाइन है जिसका उपयोग अक्सर शादियों जैसे विशेष अवसरों के लिए किया जाता है।

मनीषा-रानी-बिग-बॉस

wOB5h7w4fK6RgAAAABJRU5ErkJggg==
पैस्ले बेल डिज़ाइन: इस डिज़ाइन की विशेषता इसके घूमने वाले पैटर्न हैं। यह उन लोगों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है जो अधिक जटिल डिज़ाइन चाहते हैं।

image 3

झुमका बेल डिज़ाइन: इस डिज़ाइन में झुमके हैं, जो पारंपरिक भारतीय बालियां हैं। यह एक मज़ेदार और उत्सवपूर्ण डिज़ाइन है जो पार्टियों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

image 4

ये उपलब्ध कई अलग-अलग बेल मेहंदी डिज़ाइनों में से कुछ हैं। आप हर स्वाद और कौशल स्तर के अनुरूप डिज़ाइन पा सकते हैं

बेल मेहंदी डिज़ाइन चुनते समय, निम्नलिखित कारकों पर विचार करना महत्वपूर्ण है:

अवसर: यदि आप किसी विशेष अवसर, जैसे शादी या त्यौहार के लिए मेहंदी लगवा रहे हैं, तो आप अधिक विस्तृत डिज़ाइन चुनना चाह सकते हैं।
आपकी व्यक्तिगत शैली: अपनी व्यक्तिगत शैली पर विचार करें और आप किस प्रकार का डिज़ाइन पहनना चाहेंगे।
आपका कौशल स्तर: यदि आप नौसिखिया हैं, तो आप एक सरल डिज़ाइन चुनना चाहेंगे।
आपके हाथ का आकार: आपके हाथ का आकार भी उस डिज़ाइन के आकार को प्रभावित करेगा जिसे आप चुन सकते हैं।
एक बार जब आप कोई डिज़ाइन चुन लेते हैं, तो आप या तो इसे स्वयं लगा सकते हैं या किसी पेशेवर मेहंदी कलाकार से बनवा सकते हैं।

Image credit

Ajmer0927, CC BY-SA 4.0, via Wikimedia Commons