एशिया कप 2023 टीम

एशिया कप 2023 के लिए भारत की 17 सदस्यीय टीम की घोषणा 21 अगस्त 2023 को की गई

प्रेस कॉन्फ्रेंस में कप्तान रोहित शर्मा और बीसीसीआई के मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने। टूर्नामेंट 30 अगस्त 2023 को शुरू होने वाला है और भारत का पहला मैच 2 सितंबर को श्रीलंका में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ है।

एशिया कप 2023 टीम इस प्रकार है:

बल्लेबाज

इशान किशन (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (सी), श्रेयस अय्यर, विराट कोहली, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), तिलक वर्मा

ऑलराउंडर

रवींद्र जड़ेजा, हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर

गेंदबाज

जसप्रीत बुमरा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा

टीम में चोट से वापसी करने वाले कुछ प्रमुख खिलाड़ी शामिल हैं और टीम नेतृत्व और चयनकर्ता एक अनकैप्ड खिलाड़ी पर जुआ खेल रहे हैं। केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की टीम में वापसी हुई है। हालाँकि, चूंकि राहुल को चोट लगी है, इसलिए संजू सैमसन को बैकअप खिलाड़ी नामित किया गया है।

एशिया कप 2023 की मेजबानी 30 अगस्त से 17 सितंबर, 2023 तक पाकिस्तान और श्रीलंका द्वारा संयुक्त रूप से की जाएगी। टूर्नामेंट पचास ओवरों के प्रारूप में खेला जाएगा और इसमें छह टीमों को तीन-तीन टीमों के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा। पाकिस्तान, भारत और नेपाल ग्रुप ए में हैं, जबकि बांग्लादेश, अफगानिस्तान और श्रीलंका ग्रुप बी में हैं। टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल का पालन करेगा, जिसमें पाकिस्तान दो स्थानों पर चार मैचों की मेजबानी करेगा और श्रीलंका शेष खेलों की मेजबानी करेगा। निम्नलिखित तालिका में एशिया कप 2023 के स्थानों की सूची दी गई है:

स्थानस्थानमुल्तान क्रिकेट स्टेडियममुल्तान, पाकिस्तानपालेकेले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियमकैंडी, श्रीलंकागद्दाफी स्टेडियमलाहौर, पाकिस्तानआर। प्रेमदासा स्टेडियमकोलंबो, श्रीलंकाएशिया कप स्थल

टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच 30 अगस्त को मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान और नेपाल के बीच खेला जाएगा। फाइनल 17 सितंबर को कोलंबो में सुपर 4 के अंत में शीर्ष दो स्थानों पर रहने वाली टीमों द्वारा खेला जाएगा।

कृपया ध्यान दें कि यह जानकारी 21 अगस्त, 2023 तक चालू है।