मिस वर्ल्ड 2023 की मेजबानी कश्मीर करेगा

मिस वर्ल्ड 2023 प्रतियोगिता का 71वां संस्करण 8 दिसंबर, 2023 को भारत के श्रीनगर में कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में होने वाला है। यह दूसरी बार होगा जब भारत ने इस प्रतियोगिता की मेजबानी की है। मौजूदा विश्व सुंदरी पोलैंड की कैरोलिना बिलावस्का कार्यक्रम के अंत में अपने उत्तराधिकारी को ताज पहनाएंगी।

मिस वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन ने शुरुआत में घोषणा की थी कि प्रतियोगिता मई 2023 में संयुक्त अरब अमीरात में होगी। हालांकि, चार महीने बाद, उन्होंने घोषणा की कि प्रतियोगिता को भारत में स्थानांतरित कर दिया गया है। इस स्थान परिवर्तन का कोई स्पष्ट कारण नहीं बताया गया।

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 94 देशों और क्षेत्रों के प्रतियोगियों का चयन किया गया है।

मिस वर्ल्ड 2022 किसने जीता?

मिस वर्ल्ड 2022 प्रतियोगिता की विजेता पोलैंड की कैरोलिना बिलावस्का थीं। उन्हें 17 मार्च, 2022 को सैन जुआन, प्यूर्टो रिको में 70वीं मिस वर्ल्ड का ताज पहनाया गया। पहली रनर-अप मिस यूएसए, श्री सैनी थीं, और दूसरी रनर-अप आइवरी कोस्ट की ओलिविया येस थीं।

करोलिना बिलावस्का एक मॉडल हैं और अपनी जीत के समय मास्टर डिग्री के लिए अध्ययन कर रही थीं। उन्हें स्वैच्छिक कार्यों का भी शौक है और उनका ब्यूटी विद ए पर्पस प्रोजेक्ट, “ज़ुपा ना पिएत्रिनी” संकट में बेघर लोगों को निरंतर सहायता प्रदान करता है और जागरूकता बढ़ाता है।

मिस वर्ल्ड 2023 प्रतियोगिता में प्रतियोगियों का मूल्यांकन कैसे किया जाता है?

मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता है जो 1951 से हर साल आयोजित की जाती है। प्रतियोगियों को उनकी शारीरिक उपस्थिति, शिष्टता, व्यक्तित्व और प्रतिभा सहित कई मानदंडों पर आंका जाता है।

मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, प्रतियोगियों को कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा, जैसे कि 17 से 27 वर्ष की आयु के बीच होना, विवाहित या गर्भवती न होना, और बच्चे का पालन-पोषण न करना। प्रतियोगियों को कई प्रारंभिक प्रतियोगिताओं के आधार पर आंका जाता है, जिसमें एक टैलेंट राउंड, एक ब्यूटी विद ए पर्पस राउंड और एक हेड-टू-हेड चैलेंज शामिल है।

मिस वर्ल्ड 2023 प्रतियोगिता के विजेता का चयन न्यायाधीशों के एक पैनल द्वारा इन प्रारंभिक प्रतियोगिताओं में उनके प्रदर्शन के साथ-साथ अंतिम कार्यक्रम के दौरान उनकी समग्र प्रस्तुति के आधार पर किया जाता है। न्यायाधीश अपना निर्णय लेते समय प्रतियोगियों की प्रतिभा, फिटनेस, शिष्टता और व्यक्तित्व जैसे विभिन्न कारकों को ध्यान में रखते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मिस वर्ल्ड 2023 प्रतियोगिता के लिए निर्णायक मानदंड साल-दर-साल और एक प्रतियोगिता से दूसरी प्रतियोगिता में थोड़ा भिन्न हो सकते हैं। हालाँकि, प्रतियोगिता का समग्र लक्ष्य एक ऐसे विजेता का चयन करना है जो सुंदरता, अनुग्रह और मानवतावाद के आदर्शों का प्रतीक है।

Image credit

Marcin Libera from London, CC BY 2.0, via Wikimedia Commons