श्रीदेवी डेथ मिस्ट्री

फरवरी 2018 में भारतीय अभिनेत्री श्रीदेवी की मृत्यु उनके प्रशंसकों और फिल्म उद्योग के लिए एक झटका थी। वह दुबई में अपने होटल के कमरे में बाथटब में बेहोश पाई गई थी, और उसकी मृत्यु को दुर्घटनावश डूबने से माना गया था। हालाँकि, उसकी मौत की परिस्थितियों के बारे में कुछ सवाल उठते रहे हैं और कुछ लोगों ने अनुमान लगाया है कि इसमें कोई बेईमानी शामिल हो सकती है।

श्रीदेवी की मौत से जुड़े सबसे बड़े रहस्यों में से एक यह है कि उनका शव बाथटब में पानी के अंदर सिर के साथ क्यों पाया गया था। दुबई पुलिस ने कहा कि वह कार्डियक अरेस्ट के कारण बेहोश होने के बाद दुर्घटनावश डूब गई थी, लेकिन कुछ लोगों ने इस निष्कर्ष पर सवाल उठाया है। वे बताते हैं कि श्रीदेवी एक मजबूत तैराक थीं और उनके फेफड़ों में पानी नहीं था, जो डूबने वाले पीड़ितों के लिए असामान्य है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने ध्यान दिया कि बाथरूम में संघर्ष के कोई निशान नहीं थे, जिससे पता चलता है कि बाथटब में प्रवेश करने से पहले वह बेहोश हो गई होगी।

एक और रहस्य यह है कि आखिर श्रीदेवी बाथटब में अकेली क्यों थीं। वह होटल में अपने पति बोनी कपूर और बेटी ख़ुशी के साथ थीं, लेकिन जब उनकी मृत्यु हुई तो वे दोनों दूसरे कमरे में सो रहे थे। यह स्पष्ट नहीं है कि वह अकेले बाथरूम में क्यों गई होगी, और कुछ लोगों ने अनुमान लगाया है कि वह अपने परिवार से कुछ छिपाने की कोशिश कर रही होगी।

दुबई पुलिस ने श्रीदेवी की मौत में किसी भी तरह की साजिश से इनकार किया है, लेकिन उनकी मौत के बारे में अनुत्तरित सवालों ने अटकलों और साजिश के सिद्धांतों को जन्म दिया है। यह संभव है कि हम निश्चित रूप से कभी नहीं जान पाएंगे कि श्रीदेवी के साथ क्या हुआ था, लेकिन उनकी मौत एक रहस्य बनी हुई है जो दुनिया भर के लोगों को आकर्षित करती रहती है।

ऊपर उठाए गए सवालों के अलावा, श्रीदेवी की मौत की दुबई पुलिस जांच को लेकर भी कुछ चिंताएं हैं। कुछ लोगों ने आरोप लगाया है कि जांच गहन नहीं थी और कुछ महत्वपूर्ण सबूत थे जिन्हें एकत्र नहीं किया गया था। इसके अतिरिक्त, ऐसी खबरें भी आई हैं कि दुबई पुलिस बोनी कपूर से प्रभावित थी, जो भारतीय फिल्म उद्योग में एक शक्तिशाली व्यक्ति हैं।

दुबई पुलिस ने इन आरोपों से इनकार किया है, लेकिन उन्होंने अपनी जांच की पूरी रिपोर्ट जारी करने से भी इनकार कर दिया है. इसने केवल श्रीदेवी की मौत के बारे में अटकलों को बढ़ावा देने का काम किया है, और यह संभावना है कि उनकी मौत से जुड़ा रहस्य कभी भी पूरी तरह से सुलझ नहीं पाएगा।

Image credit

Bollywood Hungama, CC BY 3.0, via Wikimedia Commons